How To Create An Ecommerce Website | Ecommerce Website Kaise Banaye - Hindi 2022

Опубликовано: 16 Июнь 2026
на канале: Website Learners - Native
1,140
44

𝗚𝗲𝘁 𝘆𝗼𝘂𝗿 𝗛𝗼𝘀𝘁𝗶𝗻𝗴 𝗮𝗻𝗱 𝗗𝗼𝗺𝗮𝗶𝗻 ➜ https://link.websitelearners.com/Ecom...

𝗖𝗵𝗲𝗰𝗸𝗼𝘂𝘁 𝗼𝘂𝗿 𝗘𝗰𝗼𝗺𝗺𝗲𝗿𝗰𝗲 𝗪𝗼𝗿𝗱𝗣𝗿𝗲𝘀𝘀 𝗖𝗼𝘂𝗿𝘀𝗲 ➜ https://websitelearners.com/ecommerce...

𝗚𝗲𝘁 𝘁𝗵𝗲 𝗙𝗮𝘀𝘁𝗲𝘀𝘁 𝗪𝗼𝗿𝗱𝗣𝗿𝗲𝘀𝘀 𝗛𝗼𝘀𝘁𝗶𝗻𝗴 ➜ https://webspacekit.com

𝗩𝗼𝘁𝗲 𝗳𝗼𝗿 𝗼𝘂𝗿 𝗻𝗲𝘅𝘁 𝘃𝗶𝗱𝗲𝗼 ➜ https://topics.websitelearners.com/we...

𝗣𝗼𝘀𝘁 𝗜𝘀𝘀𝘂𝗲𝘀 𝗛𝗲𝗿𝗲 ➜ https://wltalk.com/post/771220912

Is video mein aap seekhenge ki kaise aap ecommerce site bana sakte hai from start to end

Toh chaliye shuru karte hain!

𝗧𝗮𝗯𝗹𝗲 𝗼𝗳 𝗰𝗼𝗻𝘁𝗲𝗻𝘁𝘀 :

00:00 Intro

00:51 Apni website launch karna

01:08 Website ka naam choose karna

01:42 Domain aur hosting lena

05:22 Apni website login karna

07:15 Theme install karna

11:14 Apna store setup karna

11:59 Sample products ko delete karna

13:00 Apne products add karna

14:54 Currency change karna

16:05 Payment method setup, karna

24:38 Apni website ka look change karna

Hum apni ecommerce site 4 parts mein banane wale hai

Part 1: Apni website launch karna

Step 1: Website ka naam choose karna

Yahan click kare ➜ https://my.webspacekit.com/link.php?i...

Ye link Aapko webspacekit par le jayega

Yahan apni website ka naam likhe aur naam ki availability search kare

Step 2: Domain aur hosting lena

Domain aur hosting lene k liye ‘Add to cart’ aur fir ‘continue’ par click kare

Ab apna hosting plan choose kare, fir apni details fill kar ke payment kar le

Ab humari website internet par live ho jayegi

Part 2: E-commerce site ko banana shuru karna

Step 1:Apni website login karna

Login karne ke liye apni site address ke baad ‘/wp-admin’ type kare

Ab aap apni login details enter kare,

login details dekhne ke liye apna mail check kare

apni website login kerne ke baad

Step 2: Wordpress mein ek theme install karna

Theme install karne ke liye

Apne worpress dashboard par jayen

Fir Appearance ► Themes ► Add New Theme par click kare

Aap apni website ke liye perfect theme choose kare

‘Astra’ ek popular theme hai, jismai bahut sare pre-made website designs hai

Jab aapne apni theme select kar li ho, toh fir use install aur activate kar le

Ab design choose karne ke liye ‘get started’ par click kare

Aur ab aap page builder choose kar sakte hai,

jo aapko aapki website ka page edit karne mai help karega

Hum Elementor recommand karenge, jo ki use karne mai bahut he aasan hai

Ab ecommerce design choose karege aur apni website mai import kar dege

Part 3: Apna store setup karna

Step 1: sample products ko delete karna

Apne dashboard par jaye fir ‘products’ par click kare

Sabhi sample products select kare aur fir ‘Move to trash’ aur ‘Apply’ par click kare

Step 2: Apne products add karna

Apne products add karne ke liye, products par jaye aur ‘Add new‘ click kare

Ab apne product ka naam, uska price, aur product ki details enter kare

Aur fir product image add karne ke liye ‘set product image par click kare.

Apne product ki image add karne ke baad ‘publish par click kare

Aise he aap kitne bhi products add kar sakte hai

Step 3: Currency change karna

Apne dashboard par jaye, ‘woocommerce’ aur ‘settings’pe click kare

Ab currency option par apni currency choose kar le, aur ‘save changes’ click kare

Step 4: Payment method setup, karna

Apna stripe account banaye,

Ab ‘Start now’ par click kare,

Aur fir apni details add kare, aur account bana le

Ab apna account activate karne k liye ‘Start’ par click kare

Details fill kare, aur ‘Submit’ pe click kare

Apni website aur stripe account ko connect karne ke liye

Aapko stripe plugin install karna hoga

Stripe plugin install karne ke baad

‘Settings’ par click kare, API keys add kare

fir ‘save changes’ par click kare

Aapko kaise pata chalega ki aapke paas order aaya hai?

Jaise he koi bhi aapki site se order place karta hai

Aapke pass order aur payment ke bare mai email aajayega

Kaise aapka customer apne order ko dekh aur track kar payega?

Jab koi customer order place karta hai, toh unke paas order details

Aur account details ke bare main mail aajata hai.

Ab aapke customer apne account mai login kar sakte hai

aur apne order ko track kar sakte hai.

Part 4: Apni website ka look change karna

apni website edit karne ke liye,

us page par jaye jise aap edit karna chaahate hai, fir ‘Edit with Elementor’ par click kare

Ab koi bhi text edit karne ke liye, usse select kare aur fir apna content type kare

Aur aise he saari website edit kar sakte hai

Aur agar aapko logo ya menu section change karna hai toh ‘Customize option’ par click kare.

So that’s it guys!

Is tarah se aap apni Ecommerce site bana sakte hai.
------------------------------

🙌 𝗢𝗳𝗳𝗶𝗰𝗶𝗮𝗹𝗹𝘆:

𝗪𝗲❜𝗿𝗲 𝗛𝗶𝗿𝗶𝗻𝗴: https://websitelearners.com/careers/

Want your website developed by us? Email us your requirements to [email protected]